What are the parts of Insert tab? #Microsoft Word - insert Tab के बारे में जानकारी – MS Word Insert Tab in Hindi

 what is m s  word insert tab in hindi & English?

 INSERT TAB

इंसर्ट टैब क्या हैवर्ड में इन्सर्ट टैब का एक ऑप्शन होता है जहा पर हम जाकर हमारा डॉक्यूमेंट फाइल में Page, Picture, Table, Word Art, Clip Art, Smart Art, Hyperlink, Bookmark, Text Box, Date and Time, Symbols, Equation इत्यादि इन्सर्ट करसकते हैं,जो की हमारा वर्ड डॉक्यूमेंट फाइल को और भी अच्छा बनाता है.

                        The Insert tab contains various items that you may want to insert into a document. These items include such things as tables, word art, hyperlinks, symbols, charts, signature line, date & time, shapes, header, footer, text boxes, links, boxes, equations and so on.

The Insert tab contains the following tools :-

bUlVZ Vsc esa fuEufyf[kr VqYl gksrs gS %&

1.  Page

2.  Table

3.  illustrations

4.  Links

5.  Header & Footer

6.  Text

7.  Symbols

 m s word insert tab all tools


1 – page :-

                 Pages Group में तीन Commands होती है. जिनका नाम क्रमशा: Cover Page, Blank Page, और Page Break है. इनके द्वारा Document में Cover Page बनाए जाते है. Cover Page के Designs बने बनाए होते है. इनमें से अपनी पसंद का Cover चुनकर Document में Insert किए जाते है. Blank Page के द्वारा Cursor के स्थान से Page को खाली छोडा जाता है. और Page Break का उपयोग Current Position से नया Page शुरू करने के लिए किया जाता है.

     पेज के अंदर निम्नलिखित टूल्स होते हैं 

1  COVER PAGE 

2    BLANK PAGE

3    PAGE BREAK

1-COVER PAGE :- 

           आप जैसे ही इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपको बहुत सारे कवर पेजस के टेम्पलेट मिल जाएंगे, जिन्हे आप अपने डाक्यमेन्ट मे प्रयोग कर सकते है, कवर पेज से आप यह समझ सकते है की पहला पेज, जिसमे आप अपने डाक्यमेन्ट की हेडिंग और इस से संबधित कोई जानकारी लिख सकते है।

2 –blank page :-

                                                जैसे ही आप इस ऑप्शन को क्लिक करेंगे तो आप ने अपने डाक्यमेन्ट मे जहां कहीं भी पॉइन्टर होगा, उस जगह पर एक blank पेज यानि की खाली पेज आ जाएगा। पॉइन्टर से हमारा मतलब है उस छोटी सि काली लाइन से जो आपको किसी भी राइटिंग सॉफ्टवेयर मे मिल जाती है, जिस से आप को यह पता चलता है की जो आप टाइप कर रहे है वह कहाँ टाइप होगा।

3 – page break :-

पेज ब्रेक इस ऑप्शन पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो जो आपका पॉइन्टर डाक्यमेन्ट मे होगा, वो जिस भी पेज पर होगा वह उस से अगले पेज पर चल जाएगा, आप शायद कन्फ्यूज़ हो गए होंगेblank page ऑप्शन से उस जगह पर एक नया पूरा खाली पेज आ जाएगा, वहीं पेज ब्रेक से जिस पेज पर भी आप है आप उस से अगले पेज पर चले जाएंगे।

2 – table :-

                                      Table Group का इस्तेमाल Word Documents में Table Insert करने के लिए किया जाता है. इस Group में Table से संबंधित कई विकल्प उपलब्ध करवाएं है. आप बनी बनाई Tables भी Document में Insert कर सकते है. इन्हें Quick Tables भी कहते है. इसके अलावा आप अपनी पसंद की Table Draw भी कर सकते है.

                                                जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको छोटे छोटे boxes दिखाई देंगे, जिस पर आप अपने माउस की मदद से drag कर के डाक्यमेन्ट मे टेबल बना सकते हो। 

इसके अलावा इस ऑप्शन पर क्लिक करने से टेबल add करने के लिए 2 ऑप्शन ओर देखने को मिल जाते है, जैसे की insert टेबल जिस पर क्लिक करके आप सीधा ही details डाल सकते है की आपको कितनी rows और कितनी columns का टेबल चाहिए,

इसके अलावा एक draw टेबल का ऑप्शन मिलता है, जिसमे आप सीधा ही अपने टेबल को ड्रॉ कर सकते है, इसके अलावा आपको 1-2 ऑप्शनस और मिल जाते है, जिसकी मदद से आप Excel spreadsheet को भी add कर सकते है और आपको इसमे पहले से ही कुछ tables के टेम्पलेट मिल जाते है जो की quick table नाम के ऑप्शन मे होते है।



3 – illustration :-

                                                              Illustrations Group में उपलब्ध Commands का इस्तेमाल Word Documents में Graphics Insert करने के लिए किया जाता है. आप Illustrations Group में उपलब्ध Commands के द्वारा अलग-अलग प्रकार के Graphics डॉक्युमेंट्स में Insert कर सकते है. आप Pictures, Clip Art, Ready-made Shapes, Charts आदि का उपयोग Documents में कर सकते है.

इस् के अन्दर निम्न लिखित फ़न्त होते है

1 picture

2 clip art

3 shapes

4 smart Art

5 chart

1 Picture :-

                यदि आप अपने कंप्युटर या लैपटॉप से कोई इमेज अपने डाक्यमेन्ट मे add करना चाहते है तो इस ऑप्शन की मदद से आप कर सकते हैजैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो यह आपको आपके कंप्युटर की files दिखा देगा और आप वहाँ से कोई भी इमेज add कर सकते हो।




2 Clip Art :-

                इस ऑप्शन की मदद से आप कोई ऐसे इमेज या क्लिप आर्ट अपने डाक्यमेन्ट मे add कर सकते हो जो आपके कंप्युटर मे है ही नहींजैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो राइट साइड मे एक बॉक्स आ जायगा जहां पर आपको सर्च का ऑप्शन मिल जाएगाजहां पर आप अपनी जरूरत के हिसाब से सर्च कर सकते होयदि आप का कंप्युटर इंटरनेट से connected है तो आप को जायदा रिजल्ट्स देखने को मिलेंगे।




3 Shapes :-

                इस ऑप्शन पर क्लिक करने से आपको ढेर सारी shapes देखने को मिल जाएंगीजिन्हे आप अपनी जरूरत के हिसाब से डाक्यमेन्ट मे add कर सकते हैसबसे पहले आपको एक shape चुननी है फिर उसके बाद आप जहां भी उस shape को बनाना चाहते हैवहाँ अपने माउस पर लेफ्ट क्लिक कर के बना सकते है।




4 SmartArt :-

                    इस ऑप्शन मे आपको अलग अलग तरह के ग्राफिक्स देखने को मिल जाते हैजिसमे आप अपना टेक्स्ट भी add कर सकते हैयह आप अपने डाक्यमेन्ट मे किसी चीज को अच्छे से समझाने के लिए प्रयोग कर सकते है।




5 Chart :-

                चार्टस के बारे मे तो आप जानते हैइस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको ढेर सारे चार्ट देखने को मिल जाते हैजिनकी मदद से आप किसी तरह के data को यदि समझाना चाहते हो तो आप समझा सकते हो।

4 – links :-

                                  Links Group में उपलब्ध Commands का इस्तेमाल Word Documents में Links Insert करने के लिए किया जाता है. आप Word Documents में तीन प्रकार की Links Insert कर सकते है. साधारण Links (Hyperlink), दूसरी Bookmark Link, और तीसरी लिंक Cross-reference होती है.

इस् के अन्दर निम्न लिखित फ़न्त होते है

1 hyperlinks

2 bookmark

3 cross- refrence

1 Hyperlinks :-

                             हाइपरलिंक एक जगह को किसी दूसरी जगह से जोड़ता है या हम यूँ कह सकते हैं कि यह एक पेज को किसी दूसरे पेज से कनेक्ट करता है।

कई बार ऐसा होता है कि आप इंटरनेट पर कोई लेख पढ़ रहे हों और अचानक से किसी भी शब्द या वाक्य पर क्लीक करने से एक अलग पेज खुल जाए जिसमे उसके बारे में पूरी जानकारी हो। इसी प्रकार के लिंक को हाइपरलिंक कहते हैं जो सामान्यतः एक यूआरएल होता है।

हम यहां आपको एमएस वर्ड में हाइपरलिंक के प्रयोग कि पूरी जानकारी देंगे और ये भी बताएंगे कि हाइपरलिंक कितने प्रकार के होते हैं।

2  bookmark :-

                             Bookmark- जैसा की नाम से प्रतीत होता है की एक ऐसा चिन्ह जिसे बुक में लगाया जाए ताकि जब भी बुक में हमें उस लगाए गए पेज पर पहुचना हो तो हम आसानी से इस लगाए गए चिन्ह की सहायता से पहुच सके बुकमार्क कहलाता है जैसे - मान लीजिये आप कोई किताब पढ़ रहे हैं और बीच में आपको किसी काम से उसे छोड़कर जाना पड़े तो आप क्या करते हैंआप जिस भी पेज पर होते है उस पेज को मोड़ देते है या उसमे पेन और कागज का टुकड़ा या कोई अन्य वस्तु रख देते है, ताकि जब भी आप वापस लौटें तो आप किस पेज पर थे ये खोजने के लिए आपको ज्यादा मशक्क्त न करनी पड़े और आप आसानी से उस पेज पर पहुच सके, तो आज की इस पोस्ट में हम पढेंगे की बुकमार्क क्या होता है तथा Ms Word में इसका प्रयोग कैसे किया जाता है?

 

बुकमार्क क्या है? (What is Bookmark)

 

Bookmark की आवश्यकता उस फाइल में होती है जिसमे काफी सारे पेज होते है, और हमें उस फाइल में किसी विशेष पेज पर जाना होता है तो हम उस पेज पर कोई मार्क लगा देते है, ताकि उस लगाए गए मार्क की सहायता से हम उस पेज पर आसानी से पहुच सके जैसे - मान लीजिये आप कोई किताब पढ़ रहे हैं और बीच में आपको किसी काम से उसे छोड़कर जाना पड़े तो आप क्या करते हैंआप जिस भी पेज पर होते है आप उस पेज को मोड़ देते है या उसमे पेन और कागज का टुकड़ा या कोई अन्य वस्तु रख देते है, ताकि जब भी आप वापस लौटें तो आप किस पेज पर थे ये खोजने के लिए आपको ज्यादा मशक्क्त न करनी पड़े और आप आसानी से उस पेज पर पहुच सके. 

3  cross- reference :-

                                      Cross Reference - का प्रयोग हम तब करते है जब हमारी फाइल में कई पेज होते है और हमें इनमे से किसी ख़ास पेज को तैयार करना होता हैं। जिसमे हमने किसी ऐसी चीज का जिक्र किया जिसका विशेष विवरण उसी फाइल के किसी अन्य पेज में है और हम दोनों को एक दूसरे से लिंक करना चाहते है? जैसे -  कोई डाटा या जानकारी पेज नम्बर तीन पर दी गई है जिसका एक चार्टचित्र या टेबल पेज नम्बर पाच पर दिया गया है और फाइल को पढ़ने वाला चाहता है की वह तुरंत उस जगह से सम्बन्धित दूसरी वाली जगह पर चला जाये तो यहीं पर क्रॉस रिफरेन्स काम आता है। qक्रॉस रिफरेन्स का मतलब होता है डॉक्यूमेंट के अंदर के किसी दो ख़ास जगहों को आपस में जोड़ना ताकि एक जगह से दूसरी जगह जाने में कोई दिक्कत ना हो, तो आज की इस पोस्ट में हम पढेंगे की क्रॉस रिफरेन्स क्या है तथा इसे डॉक्यूमेंट में कैसे प्रयोग किया जाता है.

 

5 – header &footer  :-

                                                          Header & Footer Group में उपलब्ध Commands का इस्तेमाल Documents में Header और Footer Insert करने के लिए किया जाता है. आप Header & Footer के रूप में Document Title, Date, Page No, आदि चीजें डाल सकते है. आप चाहे तो अपना खुद का नाम भी Header & Footer में Insert कर सकते है.

इस् के अन्दर निम्न लिखित फ़न्त होते है

1 Header

2 Footer

3Page number

1header :-

                   हैडर डॉक्यूमेंट पेज के सबसे टॉप का भाग होता है जिसमे डॉक्यूमेंट का नाम , डेट , टाइम , पेज नंबर आदि जानकारी लिखी जाती है  फुटर पेज के सबसे निचले हिस्से में होता है Header – पेज के सबसे ऊपर के भाग को हैडर कहा जाता है हैडर पेज के टॉप में जोड़ा जाता है हैडर डॉक्यूमेंट का नाम , डेट , टाइम , पेज नंबर आदि लिखने के लिए उपयोग किया जाता है

एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट में हैडर कैसे जोड़े  Add header and footer in  MS  Word

हैडर एंड फुटर इन्सर्ट करने के लिए आपको कुछ आसान से स्टेपो को फॉलो करना होगा

Insert Header

(1)  सबसे पहले आपको Ms Word ओपन करना है

(2)  इसके बाद आपको insert  tab  में क्लिक करना है और Header विकल्प में क्लिक करना है जैसे की चित्र में दर्शाया गया है

(3) 

आप जैसे ही क्लिक करते है आपके सामने हैडर के अलग अलग फॉर्मेट  प्रदर्शित होने लगते है यदि आपको खाली हैडर इन्सर्ट करना है तो आप blank  में क्लिक करे या फिर आप दूसरे प्रकार के हेडर फॉर्मेट  को इन्सर्ट कर सकते है

(4)  यदि आप हैडर में कुछ एडिट करना चाहते है तो आपको Edit Header में क्लिक करना होगा 

(5)  यदि आप हैडर को हटाना चाहते है तो आपको Remove Header में क्लिक करना है जैसा की चित्र में दर्शाया गया है

2  footer :-

                             किसी पेज के सबसे नीचे वाले भाग को फूटर कहा जाता हैं. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में Header and Footer ऑप्शन का इस्तेमाल किसी पेज के ऊपर तथा पेज के सबसे नीचे Footer में कुछ लिखने के लिए या इमेज लगाने के लिए फूटर का इस्तेमाल किया जाता हैं.

आईए एक उदाहरण से समझते हैं जैसे किसी एक किताब मैगजीन के हर एक पेज के नीचे कुछ टेक्स्ट लिखा हुआ रहता हैं वही टेक्स्ट हर एक पेज यानी कि page1 page2 page3 से लेकर के जितना भी पेज होता हैं सभी पेज पर एक बार फूटर में लिख देने से वही चीज हर एक पेज पर दिखने लगता हैं.

एम एस वर्ड में Header and Footer का उपयोग 

  • Ms Word को ओपन करेंगे
  • Insert पर क्लिक करेंगे
  • Header and Footer ब्लॉक में हेडर पर क्लिक करेंगे.
  • हेडर पर क्लिक करने के बाद हेडर के कुछ स्टाइल दिखने लगेंगे
  • उसमें से किसी भी एक स्टाइल पर क्लिक करेंगे
  • आप डॉक्यूमेंट में सबसे ऊपर टाइप टेक्स्ट में कुछ भी लिखेंगे.
  • लिखने के बाद हेडर से बाहर निकलने के लिए नीचे दो बार क्लिक करेंगे.

 

3 page number :-

एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट में पेज नंबर कैसे इंसर्ट करे How to insert page number in MS Word document?

कभी कभी हमारा डेटा बहुत ज्यादा होता हैं, ऐसी स्थिति में टाइप करते समय हमारे डॉक्यूमेंट में बहुत सारे पेज शामिल होते हैं तब उन्हें व्यवस्थित रखने के लिए क्रमबद्ध करना जरूरी हो जाता हैं | हम उन्हें तभी क्रमबद्ध कर सकते हैं जब हम प्रत्येक पेज पर नंबर डाल दे |

एमएस वर्ड हमें पेज नंबर (Page Number) इंसर्ट करने की सुविधा प्रदान करता हैं | आइये हम चरणबद्ध तरीके से डॉक्यूमेंट में पेज नंबर इंसर्ट करना सीखे |

डॉक्यूमेंट में पेज नंबर (Page number) इंसर्ट करना

हमें जिस भी डॉक्यूमेंट में पेज नंबर लेना हैं उसे ओपन करे | अब इंसर्ट टैब (Insert Tab) पर क्लिक करेंगे | इंसर्ट टैब, होम टैब (Home Tab) के ठीक दायीं ओर (Right side) स्थित होता हैं

 

 

 

इंसर्ट टैब पर क्लिक करने पर उसकी सभी कमांड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएँगी | यहाँ हमें हैडर और फुटर (Header and Footer) के पास पेज नंबर (Page Number) कमांड दिखाई देगी | जब हम इस कमांड पर क्लिक करेंगे तब एक ड्राप डाउन लिस्ट प्रकट होगी, यहां हमें निम्नलिखित विकल्प दिखाई देंगे :

1.     टॉप ऑफ़ पेज (Top of Page): पेज के ऊपरी मार्जिन (Top Margin) में पेज नंबर इंसर्ट करने के लिए

2.     बॉटम ऑफ़ पेज (Bottom of Page): पेज के नीचे वाले मार्जिन (Bottom Margin) में पेज नंबर इंसर्ट करने के लिए |

3.     पेज मार्जिन (Page Margin): पेज के दायें (Right) और बाएँ (Left) मार्जिन में पेज नंबर इंसर्ट करने के लिए |

4.     करंट पोजीशन (Current Position): डॉक्यूमेंट में कर्सर जहाँ होगा वही पेज नंबर इंसर्ट हो जायेगा |

 

जब हम इन विकल्पों पर क्लिक करते हैं तब इनसे संबधित विभिन्न फॉर्मेट स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे | हम अपनी इच्छानुसार किसी भी फोर्मेट को सेलेक्ट कर लेंगे |

 

 

 

पेज नंबर का फॉर्मेट बदलना

आमतौर पर हम पेज नंबर अंको (1, 2, 3, 4, 5.....) में लेते हैं लेकिन हम नंबर फॉर्मेट बदल भी सकते हैं | इसके लिए पेज नंबर ड्राप डाउन लिस्ट में दिए गए फॉर्मेट पेज नंबर (Format Page Number) ऑप्शन पर क्लिक करेंगे | एक डायलॉग बॉक्स स्क्रीन पर प्रकट होगा | यहां नंबर फॉर्मेट विकल्प के आगे दिए गए टेक्स्ट बॉक्स में से पेज नंबर का फॉर्मेट सेलेक्ट करेंगे और ओके (OK) पर क्लिक कर देंगे | पेज नंबर का नया फॉर्मेट सेट हो जायेगा |

 

 

 

यदि हम डॉक्यूमेंट में पेज नंबर हटाना चाहते हैं तो पेज नंबर ड्राप डाउन लिस्ट में दिए गए रिमूव पेज नंबर (Remove Page Number) ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे | डॉक्यूमेंट के सभी पेजों से नंबर हट जायेंगे |

अब एक डॉक्यूमेंट बनाये और उसमे पेज नंबर इंसर्ट करे |

 

 

 

 

 

6 – text :-

                                Text Group में उपलब्ध Commands के द्वारा Word Documents में अलग-अलग प्रकार का Text Insert किया जा सकता है. आप Text Box,Quick parts, WordArt, Drop Cap, signatur line, date & time, object आदि Text Styles इन Commands के द्वारा Apply कर सकते है.

इस् के अन्दर निम्न लिखित फ़न्त होते है

1 text box.

2 Quick part

3 Word Art

4 drop cap

5 signature line

6 Date & time

7 Object

1 Text box

टेक्स्ट बॉक्स के अंदर कुछ Template होते हैं जिसको आप अपनी डॉक्यूमेंट पे Import करके उसी स्टाइल से टेक्स्ट को लिख सकते हैं।

 

3 WordArt

इसके तहत से आप किसी डॉक्यूमेंट के अंदर एक सुंदर सा टेक्स्ट को लगा सकते हैं। यह ज्यादातर पोस्टर बनाने में इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि पोस्टर का टेक्स्ट बहुत अच्छा लगे।

4  Drop Cap

इसके द्वारा आप अपने डॉक्यूमेंट का पैराग्राफ का पहला टेक्स्ट को बड़ा कर सकते हैं। अब Newspaper या किसी भी magazine में ऐसे टेक्स्ट को जरूर देखे होंगे।

5 date and time

इसकी सहायता से आप अपने डॉक्यूमेंट पर कुछ Time या Date को लगा सकते हैं। यहां पर बहुत सारे Time और Date का Format पहले से होता है आप को जो Format पसंद है उसको लगा सकते हैं।

 

7 – symbols :-

                                              Symbols Group में दो Commands होती है. पहली Command Equation के द्वारा गणितीय समीकरण Word Documents में Insert किए जाते है. और दूसरी Command Symbol के द्वारा Ready-made Symbols को Insert करने के लिए किया जाता है.

इस् के अन्दर निम्न लिखित फ़न्त होते है

1        Equation

2        Symbol

 

1 Equation

Ms Word में Equation का अर्थ Mathematics सिंबल से है जिन्हें हम कीबोर्ड के माध्यम से नहीं बना सकते लेकिन हमें मैथ का पेपर, बुक या साइंस का पेपर और बुक बनाते समय इन सिंबल की आवश्यकता होती है जिसे हम वर्ड में इन्सर्ट मेनू के अंतर्गत दिए गए Equation आप्शन की सहायता से आसानी से इन्सर्ट कर सकते है.

2डॉक्यूमेंट में सिम्बल्स (Symbols) इन्सर्ट करना

1        सबसे पहले हम उस डॉक्यूमेंट को open करेंगे जिसमे हमें सिम्बल्स लेने हैं | अब डॉक्यूमेंट में जिस जगह पर हमें सिंबल लेना हैं वहां कर्सर रखेंगे या वहां क्लिक करेंगे |

2        सिंबल लेने के लिए हम इंसर्ट टैब (Insert Tab) पर क्लिक करेंगे | यह रिबन पर होम टैब (Home Tab) के दायीं ओर प्रदर्शित होगी | जब हम इंसर्ट टैब पर क्लिक करेंगे तो उसकी सभी कमांड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएँगी |

3         

4         

5        इंसर्ट टैब में दायीं ओर (Right Side) सबसे आखिर में सिंबल कमांड (Symbol Command) दिखाई देगी | जब इस कमांड या बटन पर क्लिक करेंगे तो स्क्रीन पर एक ड्राप डाउन लिस्ट (Drop Down List) प्रकट होगी | यहां हमें विभिन्न सिम्बल्स मिलेंगे | हम जिस भी सिंबल को अपने डॉक्यूमेंट में लेना चाहते हैं उस पर क्लिक कर देंगे | वह सिंबल कर्सर के स्थान पर आ जयेगा |

6         

7         

8       
यदि ड्राप डाउन लिस्ट में हमारी आवश्यकता का सिंबल नहीं हैं, तब हम ड्राप डाउन लिस्ट में सबसे नीचे दिए गए विकल्प मोर सिम्बल्स (More Symbols) पर क्लिक करेंगे | सिम्बल्स डायलॉग बॉक्स स्क्रीन पर प्रकट होगा | इस डायलॉग बॉक्स में सिंबल टैब पर क्लिक करने पर हमें विभिन्न सिम्बल्स दिखाई देंगे | हम जो भी सिंबल अपने डॉक्यूमेंट में लेना चाहते हैं, उस पर क्लिक करके उसे सेलेक्ट कर लेंगे और डायलॉग बॉक्स में नीचे दिए गए इंसर्ट पुश बटन (Insert Push Button) पर क्लिक कर देंगे | वह सिम्बल हमारे डॉक्यूमेंट में इंसर्ट हो जायेगा |

9         

 i hope this blog is best  notes  for ms word insert all tools


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