what is m s word insert tab in hindi & English?
INSERT TAB
इंसर्ट टैब क्या है? वर्ड में इन्सर्ट टैब का एक ऑप्शन होता है जहा
पर हम जाकर हमारा डॉक्यूमेंट फाइल में Page, Picture, Table, Word Art,
Clip Art, Smart Art, Hyperlink, Bookmark, Text Box, Date and Time, Symbols,
Equation इत्यादि इन्सर्ट करसकते हैं,जो की हमारा वर्ड डॉक्यूमेंट फाइल को और भी
अच्छा बनाता है.
The Insert tab contains various items that you may want to insert into a document. These items include such things as tables, word art, hyperlinks, symbols, charts, signature line, date & time, shapes, header, footer, text boxes, links, boxes, equations and so on.
The Insert tab contains
the following tools :-
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1. Page
2. Table
3. illustrations
4. Links
5. Header & Footer
6. Text
7. Symbols
m s word insert tab all tools |
1 – page :-
Pages Group में तीन Commands होती है. जिनका नाम क्रमशा: Cover Page, Blank Page, और Page Break है. इनके द्वारा Document में Cover Page बनाए जाते है. Cover Page के Designs बने बनाए होते है. इनमें से
अपनी पसंद का Cover चुनकर Document में Insert किए जाते है. Blank Page के द्वारा Cursor के स्थान से Page को खाली छोडा जाता है. और Page Break का उपयोग Current Position से नया Page शुरू करने के लिए किया जाता
है.
पेज के अंदर निम्नलिखित टूल्स होते हैं
1
COVER PAGE
2
BLANK PAGE
3
PAGE BREAK
1-COVER PAGE :-
आप जैसे ही इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपको बहुत सारे कवर पेजस के टेम्पलेट मिल जाएंगे, जिन्हे आप अपने
डाक्यमेन्ट मे प्रयोग कर सकते है, कवर पेज से आप यह समझ सकते है की पहला पेज, जिसमे आप अपने
डाक्यमेन्ट की हेडिंग और इस से संबधित कोई जानकारी लिख सकते है।
2 –blank page :-
जैसे ही आप इस
ऑप्शन को क्लिक करेंगे तो आप ने अपने डाक्यमेन्ट मे जहां कहीं भी पॉइन्टर होगा, उस जगह पर एक blank पेज यानि की खाली पेज आ जाएगा।
पॉइन्टर से हमारा मतलब है उस छोटी सि काली लाइन से जो आपको किसी भी राइटिंग
सॉफ्टवेयर मे मिल जाती है, जिस से आप को यह पता चलता है की जो आप टाइप कर रहे
है वह कहाँ टाइप होगा।
3 – page break :-
पेज ब्रेक इस
ऑप्शन पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो जो आपका पॉइन्टर
डाक्यमेन्ट मे होगा, वो जिस भी पेज
पर होगा वह उस से अगले पेज पर चल जाएगा, आप शायद
कन्फ्यूज़ हो गए होंगे, blank page ऑप्शन से उस जगह पर एक नया पूरा खाली पेज आ जाएगा, वहीं पेज ब्रेक
से जिस पेज पर भी आप है आप उस से अगले पेज पर चले जाएंगे।
2 – table :-
Table
Group का इस्तेमाल Word Documents में Table Insert करने
के लिए किया जाता है. इस Group में Table से संबंधित कई विकल्प उपलब्ध करवाएं है. आप बनी
बनाई Tables भी Document में Insert कर सकते है. इन्हें Quick Tables भी कहते है. इसके अलावा आप अपनी पसंद की Table Draw भी कर
सकते है.
जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको छोटे छोटे boxes दिखाई देंगे, जिस पर आप अपने माउस की मदद से drag कर के डाक्यमेन्ट मे टेबल बना सकते हो।
इसके अलावा इस ऑप्शन पर क्लिक करने से टेबल add करने के लिए 2 ऑप्शन ओर देखने को
मिल जाते है, जैसे की insert टेबल जिस पर क्लिक करके आप सीधा ही details डाल सकते है की आपको कितनी rows और कितनी columns का टेबल चाहिए,
इसके अलावा एक draw टेबल का ऑप्शन मिलता है, जिसमे आप सीधा ही अपने टेबल को
ड्रॉ कर सकते है, इसके अलावा आपको 1-2 ऑप्शनस और मिल जाते है, जिसकी मदद से आप Excel spreadsheet को भी add कर सकते है और आपको इसमे पहले से
ही कुछ tables के टेम्पलेट मिल जाते है जो की quick table नाम के ऑप्शन मे होते है।
3 – illustration :-
Illustrations
Group में उपलब्ध Commands का इस्तेमाल Word Documents में Graphics Insert करने के लिए किया जाता है. आप Illustrations Group में उपलब्ध Commands के द्वारा अलग-अलग प्रकार के Graphics डॉक्युमेंट्स में Insert कर सकते है. आप Pictures,
Clip Art, Ready-made Shapes, Charts आदि का उपयोग Documents में कर सकते है.
इस् के अन्दर निम्न लिखित फ़न्त होते है
1 picture
2 clip art
3 shapes
4 smart Art
5 chart
1 Picture :-
यदि आप अपने कंप्युटर या लैपटॉप से कोई इमेज अपने
डाक्यमेन्ट मे add करना चाहते है तो इस ऑप्शन की मदद से आप कर सकते है, जैसे
ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो यह आपको आपके कंप्युटर की files दिखा देगा और आप वहाँ से कोई भी इमेज add कर सकते हो।
2 Clip Art :-
इस ऑप्शन की मदद से आप कोई ऐसे
इमेज या क्लिप आर्ट अपने डाक्यमेन्ट मे add कर सकते हो जो आपके कंप्युटर मे है ही नहीं, जैसे
ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो राइट साइड मे एक बॉक्स आ जायगा जहां पर आपको
सर्च का ऑप्शन मिल जाएगा, जहां पर आप अपनी जरूरत के हिसाब से सर्च कर सकते हो, यदि
आप का कंप्युटर इंटरनेट से connected है तो आप को जायदा रिजल्ट्स देखने को मिलेंगे।
3 Shapes :-
इस ऑप्शन पर क्लिक करने से आपको ढेर सारी shapes देखने को मिल जाएंगी, जिन्हे
आप अपनी जरूरत के हिसाब से डाक्यमेन्ट मे add कर सकते है, सबसे पहले आपको एक shape चुननी है फिर उसके बाद आप जहां भी उस shape को बनाना चाहते है, वहाँ अपने माउस पर लेफ्ट क्लिक कर के बना सकते है।
4 SmartArt :-
इस ऑप्शन मे आपको अलग
अलग तरह के ग्राफिक्स देखने को मिल जाते है, जिसमे
आप अपना टेक्स्ट भी add कर सकते है, यह आप अपने डाक्यमेन्ट मे किसी चीज को अच्छे से समझाने के लिए प्रयोग
कर सकते है।
5 Chart :-
चार्टस के बारे मे तो आप जानते है, इस
ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको ढेर सारे चार्ट देखने को मिल जाते है, जिनकी
मदद से आप किसी तरह के data को यदि समझाना चाहते हो तो आप समझा सकते हो।
4 – links :-
Links
Group में उपलब्ध Commands का इस्तेमाल Word Documents में Links Insert करने के लिए किया जाता है. आप Word Documents में तीन प्रकार की Links Insert कर सकते है. साधारण Links (Hyperlink), दूसरी Bookmark Link, और तीसरी लिंक Cross-reference होती है.
इस् के अन्दर निम्न लिखित फ़न्त होते है
1
hyperlinks
2
bookmark
3
cross- refrence
1 Hyperlinks :-
हाइपरलिंक एक जगह को किसी दूसरी जगह से जोड़ता है या
हम यूँ कह सकते हैं कि यह एक पेज को किसी दूसरे पेज से कनेक्ट करता है।
कई बार ऐसा होता है
कि आप इंटरनेट पर कोई लेख पढ़ रहे हों और अचानक से किसी भी शब्द या वाक्य पर क्लीक
करने से एक अलग पेज खुल जाए जिसमे उसके बारे में पूरी जानकारी हो। इसी प्रकार के
लिंक को हाइपरलिंक कहते हैं जो सामान्यतः एक यूआरएल होता है।
हम यहां आपको एमएस
वर्ड में हाइपरलिंक के प्रयोग कि पूरी जानकारी देंगे और ये भी बताएंगे कि
हाइपरलिंक कितने प्रकार के होते हैं।
2 bookmark :-
Bookmark- जैसा की नाम से प्रतीत होता है
की एक ऐसा चिन्ह जिसे बुक में लगाया जाए ताकि जब भी बुक में हमें उस लगाए गए पेज
पर पहुचना हो तो हम आसानी से इस लगाए गए चिन्ह की सहायता से पहुच सके बुकमार्क
कहलाता है जैसे - मान लीजिये आप कोई
किताब पढ़ रहे हैं और बीच में आपको किसी काम से उसे छोड़कर जाना पड़े तो आप क्या करते
हैं? आप
जिस भी पेज पर होते है उस पेज को मोड़ देते है या उसमे पेन और कागज का टुकड़ा या कोई
अन्य वस्तु रख देते है, ताकि जब भी आप वापस लौटें तो आप किस पेज पर थे ये
खोजने के लिए आपको ज्यादा मशक्क्त न करनी पड़े और आप आसानी से उस पेज पर पहुच सके,
तो आज की इस पोस्ट में हम पढेंगे की बुकमार्क क्या होता है तथा Ms
Word में इसका प्रयोग कैसे किया जाता है?
बुकमार्क क्या है? (What is Bookmark)
Bookmark की आवश्यकता उस फाइल में होती है
जिसमे काफी सारे पेज होते है, और हमें उस फाइल में किसी विशेष
पेज पर जाना होता है तो हम उस पेज पर कोई मार्क लगा देते है, ताकि उस लगाए गए मार्क की सहायता से हम उस पेज पर आसानी से पहुच सके जैसे
- मान लीजिये आप कोई किताब पढ़ रहे हैं और बीच में आपको किसी काम से उसे छोड़कर जाना
पड़े तो आप क्या करते हैं? आप
जिस भी पेज पर होते है आप उस पेज को मोड़ देते है या उसमे पेन और कागज का टुकड़ा या
कोई अन्य वस्तु रख देते है, ताकि जब भी आप वापस लौटें तो आप किस पेज पर थे ये
खोजने के लिए आपको ज्यादा मशक्क्त न करनी पड़े और आप आसानी से उस पेज पर पहुच सके.
3 cross- reference :-
Cross
Reference - का प्रयोग हम तब करते है जब हमारी फाइल में कई पेज होते है और हमें
इनमे से किसी ख़ास पेज को तैयार करना होता हैं। जिसमे हमने किसी ऐसी चीज का जिक्र
किया जिसका विशेष विवरण उसी फाइल के किसी अन्य पेज में है और हम दोनों को एक दूसरे
से लिंक करना चाहते है? जैसे -
कोई डाटा या जानकारी पेज नम्बर तीन पर दी गई है जिसका एक चार्ट, चित्र
या टेबल पेज नम्बर पाच पर दिया गया है और फाइल को पढ़ने वाला चाहता है की वह तुरंत
उस जगह से सम्बन्धित दूसरी वाली जगह पर चला जाये तो यहीं पर क्रॉस रिफरेन्स काम
आता है। qक्रॉस
रिफरेन्स का मतलब होता है डॉक्यूमेंट के अंदर के किसी दो ख़ास जगहों को आपस में जोड़ना
ताकि एक जगह से दूसरी जगह जाने में कोई दिक्कत ना हो, तो आज
की इस पोस्ट में हम पढेंगे की क्रॉस रिफरेन्स क्या है तथा इसे डॉक्यूमेंट में कैसे
प्रयोग किया जाता है.
5 – header &footer :-
Header &
Footer Group में
उपलब्ध Commands का इस्तेमाल Documents में Header और Footer Insert करने के लिए किया जाता है. आप Header & Footer के रूप में Document Title, Date, Page No, आदि चीजें डाल सकते है. आप चाहे तो अपना खुद का नाम भी Header & Footer में Insert कर सकते है.
इस् के अन्दर निम्न लिखित फ़न्त होते है
1
Header
2
Footer
3Page
number
1header :-
हैडर डॉक्यूमेंट पेज के सबसे टॉप का
भाग होता है जिसमे डॉक्यूमेंट का नाम , डेट , टाइम , पेज नंबर
आदि जानकारी लिखी जाती है फुटर पेज
के सबसे निचले हिस्से में होता है Header – पेज के सबसे ऊपर के भाग को हैडर कहा जाता है हैडर पेज के टॉप
में जोड़ा जाता है हैडर डॉक्यूमेंट का नाम , डेट , टाइम , पेज नंबर
आदि लिखने के लिए उपयोग किया जाता है
एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट में हैडर कैसे जोड़े Add header and footer in MS
Word
हैडर एंड फुटर इन्सर्ट करने के लिए आपको कुछ आसान से स्टेपो को
फॉलो करना होगा
Insert Header
(1) सबसे पहले आपको Ms Word ओपन करना है
(2) इसके बाद आपको insert
tab में
क्लिक करना है और Header विकल्प में क्लिक करना है जैसे की चित्र में दर्शाया गया है
(3)
thanks
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